एक ब्लॉग सबका में आप सभी का हार्दिक सुवागत है!

आप भी इसमें शामिल हो सकते हैं!

यह ब्लॉग समर्पित है "सभी ब्लोग्गर मित्रो को"इस ब्लॉग में आपका स्वागत है और साथ ही इस ब्लॉग में दुसरे रचनाकारों के ब्लॉग से भी रचनाएँ उनकी अनुमति से लेकर यहाँ प्रकाशित की जाएँगी! और मैने सभी ब्लॉगों को एकीकृत करने का ऐसा विचार किया है ताकि आप सभी ब्लोग्गर मित्रो खोजने में सुविधा हो सके!

आप भी इसमें शामिल हो सकते हैं

तो फिर तैयार हो जाईये!

"हमारे किसी भी ब्लॉग पर आपका हमेशा स्वागत है!"



यहाँ प्रतिदिन पधारे

  • आज का सुविचार - ********आज का सुविचार ******** " दरिया ने झरने से पूछा की तुझे समुन्दर नहीं बनना क्या...? झरने ने बड़ी नम्रता से कहा, बड़ा बनकर ...
    5 सप्ताह पहले

शनिवार, 10 दिसंबर 2016

Mukesh Ambani ji ke success life ke tips



1. पैसा सब कुछ है लेकिन महत्वपूर्ण नहीं है।

मुकेश अंबानी के पिता, दिग्गज कारोबारी धीरूभाई अंबानी हमेशा कहा करते थे कि “जिंदगी में पैसा सब कुछ है लेकिन महत्वपूर्ण नहीं है”, मुकेश अंबानी अपने पिता के इस सिद्धांत को पूरी तरह मानते। उनका 8 कहना है कि जिंदगी में पैसे को गंभीरता से लेने की जरुरत है ना कि हमेशा उसके पीछे भागने की।

2. सपने देखें और उसे साकार करने के लिए मजबूत योजना बनायें।

मुकेश अंबानी का हमेशा से यह मानना है, पैसे के पीछे भागना गलत है, लेकिन कुछ अच्छा करने के लिए सपने देखना बिल्कुल गलत नहीं है। और सपनों को पूरा करने के लिए उचित योजना होनी चाहिए।

3. बस अपने काम में अच्छा करें, हीरो बनने की कोशिश कभी मत करें।

मुकेश अंबानी भारत में सबसे बड़े व्यापार के कर्ता-धर्ता हैं, लेकिन शायद ही वह कभी मीडिया में दिखते हैं। उनका मानना है कि अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए निरंतर अच्छा करते रहने की आवश्यकता है। आपका काम ख़ुद-बख़ुद आपको एक दिन हीरो बना देगा।

4. हमेशा अपने दिल की सुनें।

अंबानी अपने नए घर के निर्माण या फिर आईपीएल टीम खरीदने को लेकर विवादों से घिरे रहें। हालांकि, उनका मानना है कि जिंदगी में दिल की सुनते हुए फैसला करना चाहिए, चाहे क्यूं ना वो विवादित हो। हर व्यक्ति को दृढ़ता के साथ दिल में उठ रहे विचारों पर अमल करनी चाहिए।

5. अपने आस-पास के सभी लोगों पर विश्वास करें लेकिन उनपर निर्भर नहीं रहें।

अंबानी ने अपने कैरियर के शुरुआती दिनों में कई कठिनाइयों का सामना किया है। उनका मानना है कि  महत्वपूर्ण स्थितियों से निपटने के लिए व्यक्ति को हमेशा तैयार रहना चाहिए। अपने आसपास के लोगों पर बिल्कुल भरोसा करना चाहिए लेकिन उनपर पूरी तरह निर्भर रहना जिंदगी में बिषम परिस्थति पैदा कर सकती है। 


6. जिंदगी में जोखिम लेना, सीखने का सबसे अच्छा तरीका है।

उनका मानना है कि जिंदगी में उठाए गए हर कदम हमेशा सही नहीं होते, लेकिन जो लोग इसे अच्छे और मजबूत इरादे के साथ लेते हैं, वो हमेशा कुछ ना कुछ नया सीखते। सफ़लता प्राप्त करने के लिए जिंदगी में रिश्क तो लेने ही होंगें।

7. बिना थके-रुके पूरी उर्जा के साथ काम करना चाहिए।

अंबानी की मानें तो हर व्यक्ति को अपने काम में दिल लगाते हुए पूरी निष्ठा और उर्जा के साथ अडिग रहने की आवश्यकता है। काम करने के रवैये को हमेशा जीवित रखनी चाहिए।

8. अपने आसपास के लोगों को प्रोत्साहित करें।

अपने आसपास के लोगों को प्रोत्साहित करने से एक सकारात्मक माहौल पैदा होती है। हर एक व्यक्ति को हमेशा अपने आसपास के लोगों की भलाई के लिए तत्पर रहना चाहिए।

9. अपने चारों ओर हो रही घटनाओं से शतर्क रहें।

मुकेश अंबानी का कहना है कि आप जिस भी क्षेत्र से ताल्लुकात रखते हों, वहां हो रही नियमित उतार-चढ़ाव से सीख लेनी चाहिए तथा उसके अनुरूप कोई कदम उठाना चाहिए तभी आप जिंदगी में शीर्ष पायदान पर पहुंचे में कामयाब होंगें।


10. भविष्य के लिए हमेशा कुछ नया सोचें।

और अंत में, उनका मानना है कि सफलता एक स्थायीगंतव्य नहीं है। जिंदगी में निरंतर सफल रहने के लिए हमें वर्तमान की चिंता के साथ-साथ भविष्य की भी चिंता करने की जरुरत है, तभी सफ़लता हमेशा कदम चूमेंगी।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

एक ब्लॉग सबका में अपने ब्लॉग शामिल करने के लिए आप कमेन्ट के साथ ब्लॉग का यू.आर.एल.{URL} दे सकते !
नोट :- अगर आपका ब्लॉग पहले से ही यहाँ मौजूद है तो दोबारा मुझे अपने ब्लॉग का यू.आर.एल. न भेजें!

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

लिखिए अपनी भाषा में

मेरी ब्लॉग सूची