एक ब्लॉग सबका में आप सभी का हार्दिक सुवागत है!

आप भी इसमें शामिल हो सकते हैं!

यह ब्लॉग समर्पित है "सभी ब्लोग्गर मित्रो को"इस ब्लॉग में आपका स्वागत है और साथ ही इस ब्लॉग में दुसरे रचनाकारों के ब्लॉग से भी रचनाएँ उनकी अनुमति से लेकर यहाँ प्रकाशित की जाएँगी! और मैने सभी ब्लॉगों को एकीकृत करने का ऐसा विचार किया है ताकि आप सभी ब्लोग्गर मित्रो खोजने में सुविधा हो सके!

आप भी इसमें शामिल हो सकते हैं

तो फिर तैयार हो जाईये!

"हमारे किसी भी ब्लॉग पर आपका हमेशा स्वागत है!"



यहाँ प्रतिदिन पधारे

मंगलवार, 17 जुलाई 2012

सामूहिक ब्लॉग में शामिल होने के फायदे


प्रिय साथियों ,
एक ब्लॉग सबका में आज मै आमिर दुबई से अपनी पहली पोस्ट करके अपना योगदान दे रहा हूँ.और मुझे बेहद ख़ुशी हो रही है की आज मै एक बेहतरीन सामूहिक ब्लॉग ''एक ब्लॉग सबका '' में अपनी तरफ से पोस्ट कर रहा हूँ.आज मै आपके सामने सामूहिक ब्लॉग में शामिल होने के फायदे अर्ज़ करने की कोशिश करता हूँ.दोस्तों , एक नया ब्लोगर जब ब्लॉग शुरू करता है तो बड़ी मेहनत से सजा धजा कर उसमे पोस्ट करता है.उसे बनाता संवारता है.ताकि रीडर्स आयें और उसकी पोस्ट पढ़ें,और अपने मशवरों से उसे अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करें.नया ब्लोगर ब्लॉग के प्रमोशन के लिए तरह तरह की कोशिशें भी करता है.फेसबुक और दुसरे शोशल वेब्स पर भी दौड़ भाग करता है.लेकिन ब्लॉग का उसकी मर्जी के मुताबिक प्रमोशन हो नही पाता.इसको आप इस मिसाल से समझिये की एक निर्माता एक फिल्म बनाता है ,और काफी कुछ खर्च करने के बाद उस फिल्म को पूरा करता है ,अब ऐसे में अगर फिल्म फ्लॉप हो जाये तो उसका नुक्सान तो होगा ही ,ज्यादा दुःख उसे इस बात का होगा की उसकी सारी मेहनत पर पानी फिर गया.लिहाजा हर निर्माता निर्देशक ये समझता है की फिल्म चाहे कैसी भी हो ,अगर उसका प्रचार प्रसार सही तरह से हो तो फिल्म अपनी लागत निकाल ही लेती है.उसके लिए सबसे ज्यादा जरुरी है उसका सही प्रचार प्रसार करना.इस काम में जितनी ज्यादा कोशिश की जाए उतना ही फायदा ज्यादा होता है.और ये तो आपको भी पता है की सेल्समेन अपने माल को बेचने के लिए हमेशा ऐसी जगह पर ही जाना पसंद करता है जहाँ पर अवाम ज्यादा हो.लोग ज्यादा हों.ताकि उसका सारा माल बिक जाये.बिलकुल इसी तरह ब्लॉग का प्रचार प्रसार करने के लिए सबसे बेहतरीन तरीका है की अपनी ब्लॉग को सामूहिक ब्लॉग में शामिल करवा दे.सामूहिक ब्लॉग में लोग भी ज्यादा होते हैं.इसलिए वहां से आपको कई ऐसे रीडर्स भी मिल जायेंगे ,जो आपकी पोस्ट्स को पसंद करते होंगे.ये मेरा तजर्बा रहा है की सामूहिक ब्लॉग से ब्लॉग के प्रचार प्रसार को बहुत ज्यादा फायदा मिलता है.लिहाजा हर नए पुराने ब्लोगर्स को चाहिए की अपने ब्लॉग को सामूहिक ब्लोग्स में शामिल करवा लें.ताकि आपके ब्लॉग को सही प्रमोशन हो सके.जब प्रमोशन सही होगा तो नए नए लोग आपके ब्लॉग पर आयेंगे ,आपका ब्लॉग ज्वाइन करेंगे ,और आपके रीडर्स बनेंगे.हिंदी ब्लोगर्स के लिए बहुत सारे सामूहिक ब्लॉग हैं ,जहाँ पर हिंदी ब्लोग्स को शामिल किया जाता है. जिनमे से ''एक ब्लॉग सबका ''  चर्चा मंच '' ब्लॉग मंच '' नयी पुरानी हलचल ''हमारी वाणी '' ब्लॉग परिवार ''रफ़्तार ''और भी कई सामूहिकदेखें इसके बाद आपके ब्लॉग का ट्राफिक कितना बढ़ता है.उम्मीद है की आपको मेरी पहली ''एक ब्लॉग सबका'' ब्लोग्स हैं जिनका मुझे नाम याद नही.आप अपने ब्लॉग को इन सामूहिक ब्लोग्स पर शामिल करवाएं ,और  में पोस्ट पसंद आएगी.

''आपको ये पोस्ट कैसी लगी ? अपनी राय निचे कमेन्ट बॉक्स में जरुर दें.और अगर आपको ''एक ब्लॉग सबका ''  पसंद आई ,तो आज ही ज्वाइन कर लीजिये ,और इमेल्स के जरिये नई पोस्ट्स प्राप्त कीजिये.और अपनी ब्लोग्स को भी यहाँ शामिल करवा दीजिये.


आपका ''आमिर दुबई.,,,,,, 

15 टिप्‍पणियां:

  1. सही फरमाया आपने आमिर जी
    आपका मशवरा काबिले गौर है...
    शुक्रिया.

    अनु

    उत्तर देंहटाएं
  2. आमिर जी आप ने सही फरमाया..शुक्रिया.

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. अनु जी और महेश्वरी जी ,अपने कीमती सुझाव देने के लिए शुक्रिया ,और आभार.इसी तरह ''एक ब्लॉग सबका '' के साथ अपना स्नेह बनाये रखियेगा.



      मोहब्बत नामा
      मास्टर्स टेक टिप्स

      हटाएं
  3. उत्कृष्ट प्रस्तुति बुधवार के चर्चा मंच पर ।।

    आइये-

    सादर ।।

    आदरणीय पाठक गण !!

    किसी भी लिंक पर टिप्पणी करें ।

    सम्बंधित पोस्ट पर ही उसे पेस्ट कर दिया जायेगा 11 AM पर-

    उत्तर देंहटाएं
  4. आमिर जी फरमा रहे, बढ़िया बात बताय
    सामूहिक ब्लॉगमें शामिलहो,प्रचार भी पाय,,,,,,

    बेहतरीन प्रस्तुति,,,,,

    RECENT POST ...: आई देश में आंधियाँ....

    उत्तर देंहटाएं
  5. आमिर समझदार होता जा रहा है
    मोहब्बतनामा से अलग बहुत कुछ
    बहुत सुंदर ला रहा है !!!!

    उत्तर देंहटाएं
  6. ये आप सभी का स्नेह है ,वरना मै अपने से कई पुराने और समझदार ब्लोगर्स के बीच अपनी क्या राय रख पाता.शुक्रिया सभी रीडर्स ,और खासकर सवाई सिंग ,जिन्होंने एक ब्लॉग सबका के नाम से बेहतरीन सामूहिक ब्लॉग हिंदी भाषियों को दिया.



    मोहब्बत नामा
    मास्टर्स टेक टिप्स

    उत्तर देंहटाएं
  7. एक ब्लॉग सबका
    सामूहिक ब्लॉग में शामिल होने के अनगिनत हैं फायदे ,
    ब्लोगों को प्रचार मिलेगा ,बहुत से रीडर आयेंगे.
    आप भी अपने ब्लॉग को इनमे शामिल करवाइए ,
    और अपने ब्लॉग के लिए खूब प्रमोशन पाइये.
    इससे ब्लॉग का होता है प्रचार और प्रसार ,
    और ब्लॉग को मिलती है एक नयी पहचान.
    नए नए लोगों तक ये आपका ब्लॉग पहुंचाएंगे ,
    आपके ब्लॉग को पढने फिर तो दुनिया से लोग आयेंगे.
    आमिर ने लिखी है आज ब्लॉग सबका में पोस्ट ,
    आप भी पढ़कर देखिये ना मेरे ब्लोगर दोस्त.


    मोहब्बत नामा
    मास्टर्स टेक टिप्स

    उत्तर देंहटाएं
  8. सबसे पहले भाईश्री आमिर दुबईजी आपका सुवागत इस मंच पर जो आपने "एक ब्लॉग सबका" से जुड़े इसके लिए आभार.

    उत्तर देंहटाएं
  9. नया ब्लोगर ब्लॉग के प्रमोशन के लिए तरह तरह की कोशिशें भी करता है.फेसबुक और दुसरे शोशल वेब्स पर भी दौड़ भाग करता है.लेकिन ब्लॉग का उसकी मर्जी के मुताबिक प्रमोशन हो नही पाता.इसको आप इस मिसाल से समझिये की एक निर्माता एक फिल्म बनाता है ,और काफी कुछ खर्च करने के बाद उस फिल्म को पूरा करता है ,अब ऐसे में अगर फिल्म फ्लॉप हो जाये तो उसका नुक्सान तो होगा ही ,ज्यादा दुःख उसे इस बात का होगा की उसकी सारी मेहनत पर पानी फिर गया.लिहाजा हर निर्माता निर्देशक ये समझता है की फिल्म चाहे कैसी भी हो ,अगर उसका प्रचार प्रसार सही तरह से हो तो फिल्म अपनी लागत निकाल ही लेती है.उसके लिए सबसे ज्यादा जरुरी है उसका सही प्रचार प्रसार करना.इस काम में जितनी ज्यादा कोशिश की जाए उतना ही फायदा ज्यादा होता!

    श्रीआमिर दुबई भाई बहुत ही बेहतरीन आलेख के लिए बधाई/धन्यवाद

    उत्तर देंहटाएं
  10. आप के आलेख ने बहुत ही अधिक प्रभावित किया! विषय वस्तु का बहुत ही सुन्दर और सटीक विश्लेषण किया! आप ने बहुत अच्छा विषय चुना और प्रशंसनीय प्रस्तुति!

    उत्तर देंहटाएं
  11. बात तो सही है आपकी..
    अच्छा सुझाव......
    :-)

    उत्तर देंहटाएं

एक ब्लॉग सबका में अपने ब्लॉग शामिल करने के लिए आप कमेन्ट के साथ ब्लॉग का यू.आर.एल.{URL} दे सकते !
नोट :- अगर आपका ब्लॉग पहले से ही यहाँ मौजूद है तो दोबारा मुझे अपने ब्लॉग का यू.आर.एल. न भेजें!

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

लिखिए अपनी भाषा में

मेरी ब्लॉग सूची