एक ब्लॉग सबका में आप सभी का हार्दिक सुवागत है!

आप भी इसमें शामिल हो सकते हैं!

यह ब्लॉग समर्पित है "सभी ब्लोग्गर मित्रो को"इस ब्लॉग में आपका स्वागत है और साथ ही इस ब्लॉग में दुसरे रचनाकारों के ब्लॉग से भी रचनाएँ उनकी अनुमति से लेकर यहाँ प्रकाशित की जाएँगी! और मैने सभी ब्लॉगों को एकीकृत करने का ऐसा विचार किया है ताकि आप सभी ब्लोग्गर मित्रो खोजने में सुविधा हो सके!

आप भी इसमें शामिल हो सकते हैं

तो फिर तैयार हो जाईये!

"हमारे किसी भी ब्लॉग पर आपका हमेशा स्वागत है!"



यहाँ प्रतिदिन पधारे

सोमवार, 22 अक्तूबर 2012

ब्लोगों का भला करते सामूहिक ब्लोग्स


 सामूहिक ब्लॉग उसे कहते हैं जहाँ पर बहुत सारे ब्लोग्स की चर्चा होती है ,या फिर अपडेट्स होता है.यानी हर नयी पोस्ट हर ब्लॉग की यहाँ लिंक हो जाती है.कई सामूहिक ब्लोग्स को तो कई ब्लोगर्स मिलकर चलाते हैं.ब्लोग्स की चर्चा करके उनका प्रमोशन करते हैं.और कई सामूहिक ब्लोग्स ऐसे भी हैं जो कई ब्लोग्स की अपडेट्स लिंक्स अपनी ब्लोग्स पर लगाते हैं.इससे भी दुसरे ब्लोग्स का काफी प्रमोशन होता है.बताना ये चाहता हूँ की ये जितने भी हिंदी सामूहिक ब्लोग्स हैं जो की दुसरे ब्लोग्स की चर्चा करते हैं,या फिर उसने ब्लोग्स का अपडेट्स लगाते हैं ,उनका इसमें अपना कोई स्वार्थ नही होता.बस ये नए पुराने ब्लोग्स का प्रमोशन करते हैं,उसके प्रचार प्रसार में अपनी अहम् भूमिका निभाते हैं.

हिंदी ब्लोगर्स को भी चाहिए की वो भी इनका शुक्रिया अदा करें.और साथ ही इन सामूहिक ब्लोग्स का लोगो भी अपने ब्लोग्स पर लगायें.ताकि आपके ब्लोग्स के जरिये भी काफी सारे लोग इन सामूहिक ब्लोगों से जुड़ें.और नए पुराने ब्लोगर्स को इसका भरपूर फायदा मिले.सामूहिक ब्लोग्स का मकसद ही दुसरे ब्लोग्स का प्रमोशन करना है.और दुसरे ब्लोग्स को हिंदी दुनिया के सामने लाना है.

सामूहिक ब्लोगों से ब्लॉग का बहुत भला होता है.इसके विजिटर्स काफी बढ़ जाते हैं.और ब्लोगों पर काफी ज्यादा कमेंट्स आने लगते हैं.इसलिए हर हिंदी ब्लोगर को चाहिए की अपनी ब्लॉग को सामूहिक ब्लोगों में शामिल करवाकर इसका फायदा उठायें.ये इन सामूहिक ब्लोग्स के ब्लोगर्स का बहुत बड़ा अहसान है की ये निस्वार्थ आपके ब्लोगों के लिए काफी काम कर रहे हैं.कई सामूहिक ब्लोग्स रोजाना ब्लोगों की चर्चा कर रहे हैं.तो कई रोजाना आपके ब्लोगों के अपडेट्स लोगों तक पहुंचा रहे हैं.और '' इंडियन ब्लोगर्स वर्ल्ड '' भी आपके सामने है जो की एक सामूहिक ब्लॉग ही है.जहाँ निस्वार्थ ब्लोगों का परिचय करवाया जा रहा है.और इंडियन ब्लोगर्स का परिचय करवाया जा रहा है.और आपके ब्लोग्स को जन जन तक पहुँचाने में आपका साथ दे रहा है.और साथ ही आपको बहुत सारे ब्लोगिंग टिप्स भी पोस्ट्स के जरिये दे रहा है.आपको ज्यादा से ज्यादा इससे जुड़ना चाहिए.इन सामूहिक ब्लोगों से जुड़ने और इनको ज्वाइन करने ,और यहाँ पर अपने ब्लोग्स का अपडेट्स लगवाने के बहुत सारे फायदे हैं.उनमे से कुछ मै आपको बताता हूँ.

अब मै आपके सामने सामूहिक ब्लॉग में शामिल होने के फायदे अर्ज़ करने की कोशिश करता हूँ.दोस्तों , एक नया ब्लोगर जब ब्लॉग शुरू करता है तो बड़ी मेहनत से सजा धजा कर उसमे पोस्ट करता है.उसे बनाता संवारता है.ताकि रीडर्स आयें और उसकी पोस्ट पढ़ें,और अपने मशवरों से उसे अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करें.नया ब्लोगर ब्लॉग के प्रमोशन के लिए तरह तरह की कोशिशें भी करता है.फेसबुक और दुसरे शोशल वेब्स पर भी दौड़ भाग करता है.लेकिन ब्लॉग का उसकी मर्जी के मुताबिक प्रमोशन हो नही पाता.

इसको आप इस मिसाल से समझिये की एक निर्माता एक फिल्म बनाता है ,और काफी कुछ खर्च करने के बाद उस फिल्म को पूरा करता है ,अब ऐसे में अगर फिल्म फ्लॉप हो जाये तो उसका नुक्सान तो होगा ही ,ज्यादा दुःख उसे इस बात का होगा की उसकी सारी मेहनत पर पानी फिर गया.लिहाजा हर निर्माता निर्देशक ये समझता है की फिल्म चाहे कैसी भी हो ,अगर उसका प्रचार प्रसार सही तरह से हो तो फिल्म अपनी लागत निकाल ही लेती है.उसके लिए सबसे ज्यादा जरुरी है उसका सही प्रचार प्रसार करना.इस काम में जितनी ज्यादा कोशिश की जाए उतना ही फायदा ज्यादा होता है.और ये तो आपको भी पता है की सेल्समेन अपने माल को बेचने के लिए हमेशा ऐसी जगह पर ही जाना पसंद करता है जहाँ पर अवाम ज्यादा हो.लोग ज्यादा हों.ताकि उसका सारा माल बिक जाये.

बिलकुल इसी तरह ब्लॉग का प्रचार प्रसार करने के लिए सबसे बेहतरीन तरीका है की अपनी ब्लॉग को सामूहिक ब्लॉग में शामिल करवा दे.सामूहिक ब्लॉग में लोग भी ज्यादा होते हैं.इसलिए वहां से आपको कई ऐसे रीडर्स भी मिल जायेंगे ,जो आपकी पोस्ट्स को पसंद करते होंगे.ये मेरा तजर्बा रहा है की सामूहिक ब्लॉग से ब्लॉग के प्रचार प्रसार को बहुत ज्यादा फायदा मिलता है.लिहाजा हर नए पुराने ब्लोगर्स को चाहिए की अपने ब्लॉग को सामूहिक ब्लोग्स में शामिल करवा लें.ताकि आपके ब्लॉग को सही प्रमोशन हो सके.जब प्रमोशन सही होगा तो नए नए लोग आपके ब्लॉग पर आयेंगे ,आपका ब्लॉग ज्वाइन करेंगे ,और आपके रीडर्स बनेंगे.हिंदी ब्लोगर्स के लिए बहुत सारे सामूहिक ब्लॉग हैं ,जहाँ पर हिंदी ब्लोग्स को शामिल किया जाता है. 

जिनमे से ''एक ब्लॉग सबका ''  चर्चा मंच '' ब्लॉग मंच '' नयी पुरानी हलचल ''हमारी वाणी '' ब्लॉग परिवार ''रफ़्तार '' ''इंडियन ब्लोगर्स वर्ल्ड '' और भी कई सामूहिक ब्लोग्स में अपनी ब्लोग्स को सबमिट करवाकर देखें इसके बाद आपके ब्लॉग का ट्राफिक कितना बढ़ता है.और भी कई सामूहिक ब्लोग्स हैं जिनका मुझे इस वक्त नाम याद नही है.इनमे से कुछ सामूहिक ब्लोग्स की सूची आप इसी ब्लॉग ''इंडियन ब्लोगर्स वर्ल्ड '' की सामूहिक ब्लोग्स अपडेट्स में भी देख सकते हैं.आप इन सामूहिक ब्लोग्स पर जाएँ और इनसे जुड़कर अपने ब्लोग्स का प्रमोशन करें.और अपने ब्लोग्स को जन जन तक पहुंचाएं.आज की ये ख़ास पोस्ट मैंने सभी सामूहिक ब्लोग्स के लिए लिखी है.लिहाज़ा उन्ही को समर्पित करता हूँ.

उम्मीद है की आप सभी को ये पोस्ट पसंद आएगी.यही पोस्ट मैंने अपनी ब्लॉग ''मास्टर्स टैक टिप्स '' और सामूहिक ब्लॉग ''इंडियन ब्लोगर्स वर्ल्ड ''पर भेजी थी.जिसका बहुत अच्छा रेस्पोंस मिला था.इसलिए इसे आज इसे कुछ इजाफे के साथ ''एक ब्लॉग सबका '' पर भी भेज रहा हूँ ताकि यहाँ पर जुड़े पाठक भी फायदा उठा सकें.बस आपको इन सामूहिक ब्लोग्स का अपडेट्स अपने ब्लॉग पर लगाना है.या फिर इनका लोगो अपने ब्लॉग पर लगाना है,फिर देखिये ये किस तरह आपके ब्लॉग का प्रमोशन करते हैं.सामूहिक ब्लोग्स पर किसी भी ब्लॉग की पोस्ट का शामिल किया जाना यक़ीनन सम्मान की बात है.इससे पाठकों में भी काफी बढ़ोतरी होती है.जहाँ सामूहिक ब्लोग्स आपके ब्लोगों के लिए इतना कुछ कर रहे हैं ,वहां कम अज कम आप इन सामूहिक ब्लोग्स के लोगो तो अपनी ब्लोग्स पर लगा ही सकते हैं.या फिर इनका अपडेट्स हो अपने ब्लोग्स पर लगा लें.

मै आपको अपना तजर्बा बताता हूँ.की जब मोहब्बत नामा को मैंने सामूहिक ब्लोग्स में शामिल नही करवाया था ,तब तक ये भी गुमनामी के अंधेरों में ही भटक रहा था.जब मैंने इसे सामूहिक ब्लोग्स पर शामिल करवाया तभी से इसका ब्लॉग ट्राफिक काफी बढ़ गया.उसी दिन से मैंने अपने ब्लॉग मोहब्बत नामा पर इन सामूहिक ब्लोग्स का और अपने पसंदीदा ब्लोग्स का अपडेट्स लगा लिया.ताकि इनकी हर पोस्ट मेरे ब्लॉग पर भी अपडेट होती रहे.और जिन सामूहिक ब्लोग्स ने मोहब्बत नामा का इतना भला किया है ,उनके लिए मै भी इतना तो कर ही सकता हूँ.

इसलिए आप सभी से भी अर्ज़ यही है की अगर आपने अभी तक अपने ब्लोग्स को सामूहिक ब्लोग्स में शामिल नही करवाया है तो आज ही करवा लीजिये.और खुद भी इन सामूहिक ब्लोग्स को ज्वाइन कर लीजिये.और अगर आप अपने ब्लॉग का परिचय यहाँ इंडियन ब्लोगर्स के बीच करवाना चाहते हैं तो आज ही एक पोस्ट अपने ब्लॉग के नाम लिखिए.जिसमे अपने ब्लॉग के बारे में सब कुछ लिख कर मुझे ईमेल कर दीजिये.जल्द ही इंडियन ब्लोगर्स वर्ल्ड के कॉलोम ''ब्लॉग चर्चा '' में आपके ब्लॉग का भी परिचय करवाया जायेगा.और आपके ब्लॉग की यहाँ चर्चा होगी.उम्मीद है की इससे भी आपके ब्लोगों का ट्राफिक काफी हद तक बढेगा.

''इंडियन ब्लोगर्स वर्ल्ड '' सभी भारतीय ब्लोगर्स का ही एक मंच है.जो की हिंदी ब्लोगों के प्रमोशन के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है.इसकी आज की ये पोस्ट आपको कैसी लगी ? अपनी राय निचे कमेन्ट बॉक्स में जरुर दें.अगर आपने अभी तक इस सामूहिक ब्लॉग को ज्वाइन नही किया तो आज ही ज्वाइन करके आप भी इसके सदस्य बन जाएँ.जल्द ही और ब्लॉग टिप्स के साथ दुबारा हाजिर होंगे.तब तक के लिए शब् बखैर .


       ''इंडियन ब्लोगर्स वर्ल्ड '' पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें ''
                                                            
                                                     ''आमिर दुबई.''

10 टिप्‍पणियां:

  1. महत्वपूर्ण आलेख...वाकई यह निःस्वार्थ कार्य है, इसके लिए साधुवाद|
    मैं अपने दोनों ब्लॉग्स के URL दे रही हूँ|

    http://madhurgunjan.blogspot.in/

    http://hindihaiga.blogspot.in/

    आभार !!

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. आप अपने ब्लॉग के लिंक्स ''इंडियन ब्लोगर्स वर्ल्ड ''पर जाकर भी भेज दीजिये.उम्मीद है की वहां से भी आपको फायदा होगा.लिंक पोस्ट में ही है.

      हटाएं
  2. बहुत ही उपयोगी आलेख..मैं भी अपने दोनों ब्लॉग्स के URL दे रही हूँ| आभार http://kaneriabhivainjana.blogspot.in/
    http://balmankirahe.blogspot.in/

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. आप अपने ब्लॉग के लिंक्स ''इंडियन ब्लोगर्स वर्ल्ड ''पर जाकर भी भेज दीजिये.उम्मीद है की वहां से भी आपको फायदा होगा.लिंक पोस्ट में ही है.

      हटाएं
  3. आपकी पोस्ट बुधवार (24-10-2012) को चर्चा मंच पर । जरुर पधारें ।
    सूचनार्थ ।

    उत्तर देंहटाएं
  4. ye to bahut hi acchi baat hai.main bhi aapne blog ka URL bhejh raha hoon.
    mehfilyaaroki.blogspot.com

    उत्तर देंहटाएं
  5. यह तो बहुत अच्छा ब्लाग है जी भाई लोगो हमें भी शामिल करो अपने ब्लाग एग्रीगेटर में आपका आभार होगा पढ़ो हमारा भी व्लाग लो खाऔ अब यौन शक्ति बढ़ाने बाले लड्डू
    http://ayurvedlight1.blogspot.in/2012/10/blog-post_28.html#links
    व अगला ब्लाग यह भी आप लोगों की आयुर्वेद से सेवा करता है
    आखों की कमजोरी दूर करने वाला योग ः-ज्योतिष्मती रसायन लिंक है
    http://ayurvedlight.blogspot.in/2012/12/blog-post_5.html

    उत्तर देंहटाएं
  6. दोस्तो मेरा ब्लॉग http://rsdiwraya.blogspot.in/ आज तक गुमानाम है।

    उत्तर देंहटाएं

एक ब्लॉग सबका में अपने ब्लॉग शामिल करने के लिए आप कमेन्ट के साथ ब्लॉग का यू.आर.एल.{URL} दे सकते !
नोट :- अगर आपका ब्लॉग पहले से ही यहाँ मौजूद है तो दोबारा मुझे अपने ब्लॉग का यू.आर.एल. न भेजें!

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

लिखिए अपनी भाषा में

मेरी ब्लॉग सूची